राजस्थान का सबसे बड़ा जिला कौन सा है – Rajasthan Mein Sabse Bada Jila Kaun Sa Hai

Rajasthan Ka Sabse Bada Jila Kaun Sa Hai – भारत के 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश में राजस्थान राज्य का नाम प्रमुखता से लिया जाता है। सांस्कृतिक विरासत और समृद्ध इतिहास से भरा भारत का यह राज्य राजस्थान जिलों और कस्बों के लिए जाना जाता है।

राजाओं और महाराजाओं का यह राज्य शुरू से ही देश-विदेश में अपने खान-पान और संस्कृति के लिए मशहूर रहा है। यही वजह है कि यहां के किलों को करीब से देखने और राजस्थानी व्यंजनों का स्वाद चखने के लिए हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक यहां पहुंचते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि राजस्थान का सबसे बड़ा जिला कौन सा है?तो आइये जानते है राजस्थान में सबसे बड़ा जिला कौन सा है (Rajasthan Ka Sabse Bada Jila Kaun Sa Hai) –

राजस्थान का सबसे बड़ा जिला कौन सा है – Rajasthan Ka Sabse Bada Jila Kaun Sa Hai

बता दें कि राजस्थान में कुल 53 जिले और 10 संभाग हैं। इनमें से 20 जिले साल 2023 में ही स्थापित किए जा चुके हैं, ऐसे में यहां जिलों की संख्या बढ़ गई है। पहले यहां कुल जिलों की संख्या 33 हुआ करती थी।

बता दें कि कुल 53 जिलों में से क्षेत्रफल की दृष्टि से जैसलमेर सबसे बड़ा जिला है। इसके कुल क्षेत्रफल की बात करें तो इसका कुल क्षेत्रफल 38,401 वर्ग किलोमीटर है।जैसलमेर की स्थापना राजपूत भाटी के वंशज रावल जैसल ने की थी। रावल जैसल के वंशजों ने यहां 700 से अधिक वर्षों तक शासन किया है। खास बात यह है कि यह साम्राज्य मुगलों के 300 वर्षों के शासन के दौरान भी अपना अस्तित्व बनाए रखने में सफल रहा।

यहां कई हवेलियों और जैन मंदिरों के समूह हैं, जिनका निर्माण 12वीं से 15वीं शताब्दी के बीच हुआ था। इस शहर को हम स्वर्ण नगरी के नाम से भी जानते हैं, क्योंकि जब सूर्य की किरणें यहां मौजूद थार रेगिस्तान पर पड़ती हैं तो चारों ओर सुनहरी रोशनी होती है।

1) जैसलमेर किला

अगर आप जैसलमेर में हैं, तो आपको यहां के सबसे खूबसूरत और मशहूर किलों में से एक जैसलमेर किला जरूर देखना चाहिए। त्रिकुटा पर्वत पर बना यह शानदार किला यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल है। जैसलमेर किले का निर्माण साल 1156 में भाटी राजपूत राजा रावल जैसल द्वारा करवाया गया था। जैसलमेर का पूरा किला पीले बलुआ पत्थर से बना है, जो देखने में बेहद ही खूबसूरत दिखाई पड़ता है।

शाम के सूर्यास्त के वक्त इसकी खूबसूरती और भी कई गुना बढ़ जाती है। जब सूरज की किरणें इस किले पर गिरती हैं, तो इसकी पीली दीवारें सोने की तरह खिल उठती हैं। किले की इसी खूबसूरती को निहारते हुए जैसलमेर किले को सोनार किला (Sonar For) या गोल्डन फोर्ट (Golden Fort) के नाम से भी जाना जाने लगा।

2) खाबा किला

जैसलमेर से 40 मिनट की दूरी पर स्थित खाबा किला भी यहां घूमने के लिए बेहद खूबसूरत जगह है। इस किले का निर्माण पालीवाल ब्राह्मणों ने 14वीं शताब्दी में करवाया था। हालांकि, 19वीं शताब्दी में भयंकर सूखे के कारण इस किले को छोड़ दिया गया था। यही कारण है कि यह किला वीरान शहर के अतीत को दर्शाता है। यह शहर के समृद्ध इतिहास के साथ इसकी जीवंत संस्कृति की झलक पेश करता है।

खाबा किले की खूबसूरती सूर्यास्त होते समय कई गुना बढ़ जाती है। इस किले पर सूर्यास्त की पड़ती हुई सुनहरी किरणें बंजर रेगिस्तान में बने किले को अपनी चमक से नहला देती हैं। खाबा किला रेगिस्तान के बीच में खड़ा है।

राजस्थान राज्य का चौथा सबसे बड़ा जिला है जोधपुर –

वही, जोधपुर राजस्थान का चौथा सबसे बड़ा जिला है। यह अपनी सांस्कृतिक विरासत और ऐतिहासिक विरासत के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। जोधपुर के खूबसूरत महलों और किलों की खूबसूरत वास्तुकला और झीलों की खूबसूरती को देखने के लिए पर्यटक दूर-दूर से यहां आते हैं। यह विदेशी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है। एशिया की सबसे बड़ी देसी घी की मंडी भी जोधपुर में ही है। पूरे साल चमकीली धूप के कारण इसे “सूर्य नगरी” भी कहा जाता है।

कहा जाता है कि राव जोधा ने 1459 में इस शहर की स्थापना की थी और उन्हीं के नाम पर इसका नाम जोधपुर रखा गया। जोधा राठौर समुदाय के मुखिया और जोधपुर के 15वें राजा थे। उनके पिता रणदेव की हत्या मेवाड़ में हुई थी, इसलिए उन्हें वह क्षेत्र छोड़ना पड़ा। प्रारंभ में जोधा के राज्य की राजधानी मंडोर थी, लेकिन बाद में जोधपुर उनकी शक्ति का केंद्र बन गया। अपने राज्य की रक्षा के लिए उन्होंने जोधपुर की चिड़ियाटूंक पहाड़ी पर एक विशाल किला बनवाया, जिसे मेहरानगढ़ किला के नाम से जाना जाता है।

क्षेत्रफल की दृष्टि से राजस्थान के 5 बड़े जिले के नाम

1) जैसलमेर – 38401 वर्ग किमी

2) बाड़मेर – 28387 वर्ग किमी

3) बीकानेर – 27244 वर्ग किमी

4) जोधपुर – 22850 वर्ग किमी.

5) नागौर – 17718 वर्ग किमी

FAQs

क्षेत्रफल की दृष्टि से राजस्थान का सबसे बड़े जिले का नाम क्या है इन हिंदी?
क्षेत्रफल के के नजरिये से राजस्थान राज्य का सबसे बड़ा जिला जैसलमेर जिला है।

Leave a Comment